blogid : 321 postid : 1384760

मेघालय में इटली, अर्जेन्टीना और स्वीडन चुनेंगे विधायक! जानें क्‍यों होगा ऐसा

Posted On: 12 Feb, 2018 Politics में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पूर्वोत्तर में चुनावी सरगर्मियां तेज हैं। यहां तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में इसी महीने विधानसभा चुनाव होने हैं। ये चुनाव दो चरणों में संपन्न होंगे। पहले चरण में 18 फरवरी को त्रिपुरा में वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 27 फरवरी को मेघालय और नागालैंड में वोट पड़ेंगे। 3 मार्च को तीनों राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के लिए काउंटिंग होगी और नतीजों की घोषणा की जाएगी। मेघालय के चुनाव में इटली, अर्जेंटीना और स्वीडन भी विधायक चुनेंगे। हो सकता है आपको यह पढ़कर अजीब लगे, लेकिन यह सच है। आइये आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला।


election


इस गांव में ऐसे-ऐसे नाम

मेघालय विधानसभा चुनाव में इटली, अर्जेन्टीना, स्वीडन और इंडोनेशिया वोट करके अपना विधायक चुनेंगे। इतना ही नहीं इस बार के चुनाव में प्रॉमिसलैंड व होलीलैंड नाम की बहनें और उनका पड़ोसी येरूशलम भी हिस्सा लेंगे। दरअसल, मेघालय के कई छोटे-छोटे गांवों में कई लोगों के ऐसे नाम मिल जाएंगे, जिनको सुनकर घंटों हंसते रहेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेघालय के खासी हिल्स जिले में शेला विधानसभा सीट के उमनिउ-तमर एलाका गांव में इटली, अर्जेन्टीना, स्वीडन और इंडोनेशिया आदि नाम के लोग रहते हैं।


voting


अंग्रेजी शब्दों के हैं शौकीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलाका के प्रमुख प्रीमियर सिंह का कहना है कि मेघालय के 50 फीसदी लोग अंग्रेजी शब्दों के शौकीन हैं। ये लोग अपने नामों में ऐसे अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जो सुनने में अच्छे लगते हैं। हालांकि, इनका मतलब वे नहीं जानते। मेघालय का बांग्लादेश सीमा से लगा एलाका भी इन्हीं में से एक है। यहां 850 पुरुष और 916 महिलाएं रजिस्टर्ड वोटर हैं, जिनमें कई अजीब नाम सुनने को मिल जाएंगे। कई लोगों के नाम संडे और थर्सडे भी सुनने को मिल जाएंगे। यहां तो लोगों के नाम देश के अन्य राज्यों जैसे त्रिपुरा, गोवा आदि भी रखे जाते हैं।


BJP congress


कांग्रेस के गढ़ में बीजेपी ने लगा दी है सेंध

प्रीमियर सिंह का कहना है कि वे काफी भाग्यशाली हैं कि उनके पिता पढ़े-लिखे थे। उन्हें जो नाम दिया गया, वह उनकी पोस्ट (एलाका चीफ) पर फिट बैठता है। बता दें कि फिलहाल जिन चार राज्यों में कांग्रेस की सरकार है, इनमें एक मेघालय भी है। इस बार कांग्रेस की असल चिंता किसी भी तरह मेघालय में सरकार बचाने की है। हालांकि, बीजेपी ने कांग्रेस के इस गढ़ में भी सेंध लगा दी है। दिसंबर में कांग्रेस के एक सहित 4 विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। जनवरी में भी कांग्रेस के 5 सहित आठ विधायक मेघालय में एनडीए की सहयोगी नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) में शामिल हुए हैं…Next


Read More:

कभी ट्रक में लिफ्ट लेकर घर जाते थे कुमार विश्‍वास, 4 महिलाओं ने दिलाई ये पहचान
सलमान खान के बुरे वक्‍त में इन 4 दोस्‍तों ने छोड़ दिया था उनका साथ!
वो चुनाव, जिसमें हारकर भी जीत गए थे पंडित दीनदयाल उपाध्याय


Tags:                                                                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran