blogid : 321 postid : 1363953

चीन सीमा पर ‘पहरा’ देते हैं सीएम योगी के भाई, इस पद पर हैं तैनात

Posted On: 28 Oct, 2017 Politics में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ वैसे तो लंबे समय से राजनीति में हैं, लेकिन जब से वे मुख्‍यमंत्री बने हैं लोगों में उनको और उनके परिवार के बारे में जानने को लेकर दिलचस्‍पी बढ़ी है। उनके परिवार की सादगी के बारे में सभी जानते हैं। एक मुख्‍यमंत्री के माता-पिता या भाई-बहन होने के बावजूद उनके परिवार वाले जैसा सादा जीवन जीते हैं, शायद ही ऐसा कोई मामला देश में मिले। कुछ दिनों पहले खबरें आई थीं कि योगी की बहन अपने गांव में फूल-माला और चाय की छोटी सी दुकान चलाकर अपना गुजारा करती हैं। मुख्‍यमंत्री योगी के माता-पिता के बारे में भी सभी जानते हैं। मगर उनके भाइयों के बारे में लोग कम ही जानते हैं। आइये आपके बताते हैं मुख्‍यमंत्री के एक भाई के बारे में, जो देश की सुरक्षा में सीमा पर तैनात हैं।


yogi brother


एलएसी पर है तैनाती

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के छोटे भाई शैलेंद्र मोहन, भारतीय सेना में ‘सूबेदार’ हैं। शैलेंद्र की तैनाती लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर उत्तराखंड के माना रीजन में है। शैलेंद्र मोहन गढ़वाल स्काउट यूनिट में हैं। गढ़वाल स्काउट यूनिट केवल स्थानीय लोगों को ही पहाड़ी सीमाओं की रक्षा के लिए सैनिकों के रूप में रोजगार देता है। सीमा के दूसरी तरफ मौजूद चीनी सेनाओं द्वारा घुसपैठ के बढ़ते खतरों के कारण माना सीमा का काफी सामरिक महत्व है।


YOGI 1


मुख्‍यमंत्री बनने के बाद हुई थी मुलाकात

शैलेंद्र मोहन को भारतीय सेना के साथ अपने सहयोग पर गर्व है और अपनी मातृभूमि को बचाने के लिए उन्होंने कुछ भी करने का संकल्प लिया है। मोहन अपने बड़े भाई योगी आदित्यनाथ को बहुत पसंद करते हैं। हालांकि, समय न मिल पाने के कारण वे उनसे मिल नहीं पाते। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ के साथ अपनी आखिरी मुलाकात को याद करते हुए मोहन कहते हैं कि यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद वे उनसे दिल्ली में मिले थे। मोहन ने कहा कि बड़े भाई योगी आदित्यनाथ ने उनसे मातृभूमि की सेवा करने के लिए कहा।


yogi


‘दोनों भाई देश की सेवा कर रहे’

शैलेंद्र का कहना है कि हम पूरे साल भर बॉर्डर पर तैनात रहते हैं और गश्त लगाते हैं। यह इलाका हमारा घर है और हम इसकी रक्षा हर हाल में करेंगे। योगी आदित्यनाथ अपने परिवार में ‘महाराज जी’ के नाम से भी जाने जाते हैं। भाई के साथ तुलना पर सूबेदार मोहन कहते हैं कि दोनों भाई देश की सेवा के लिए कर्तव्यों को पूरा कर रहे हैं। गौरतलब है कि योगी आदित्यमनाथ के तीन भाई हैं। इनमें पहले मानवेंद्र मोहन हैं, जो उनसे बड़े हैं। इसके अलावा शैलेंद्र और महेंद्र मोहन उनसे छोटे हैं।


Read More:

‘बाहुबली’ ने रखी ऐसी डिमांड, करण जौहर ने छोड़ दिया उनकी लॉन्चिंग का विचार!
कभी किराये के एक कमरे में रहते थे इरफान, 10 साल छोटी लड़की से की है शादी
बिना आधार 31 मार्च तक मिल सकता है सरकारी योजनाओं का लाभ



Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran