blogid : 321 postid : 1362123

सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तानियों को दिया ये खास दिवाली गिफ्ट, जानकर करेंगे तारीफ

Posted On: 20 Oct, 2017 Politics में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ट्विटर पर तुरंत मदद के लिए जानी जाती हैं। विदेश में फंसे भारतीय हों या पाकिस्‍तान से इलाज के लिए भारत आने वाले मरीज, ऐसे सभी जरूरतमंदों की मदद वे बस एक ट्वीट पर कर देती हैं। इसी तरह दिवाली के दिन सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तानियों को ऐसा तोहफा दिया है, जिसकी हर ओर तारीफ हो रही है। सुषमा ने दिवाली के दिन ट्वीट कर कहा कि भारत आज सभी लंबित मामलों और योग्‍य व्‍यक्तियों को मेडिकल वीजा प्रदान करेगा। विदेश मंत्री के इस निर्णय से कई पाकिस्‍तानियों को भारत में इलाज के लिए वीजा प्राप्‍त हो जाएगा। भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव के बावजूद सुषमा हमेशा से ही पाकिस्तानी नागरिकों को मेडिकल वीजा देने में हमदर्दी दिखाती रही हैं। दिवाली को यह घोषणा करके उन्‍होंने लोगों का दिल जीत लिया। आइये आपको बताते हैं पूरा मामला।


sushma swaraj


पिता की देखभाल के लिए वीजा की गुजारिश


sushama tweet new


विदेश मंत्री ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि दिवाली के शुभ अवसर पर भारत सभी ऐसे लंबित मामलों में मेडिकल वीजा देगा, जिनमें वीजा देना जायज है। सुषमा स्‍वराज ने यह टिप्पणी पाकिस्तानी नागरिकों की ओर से मेडिकल वीजा के लिए किए गए अनुरोधों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए की। आमना शमीम नाम की एक पाकिस्तानी महिला ने ट्विटर पर सुषमा स्‍वराज से वीजा के लिए अनुरोध किया था, जिस पर रिप्‍लाई करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि कृपया पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग से संपर्क करें, हम इसकी अनुमति देंगे। दरअसल, शमीम ने ट्वीट कर कहा कि उनके पिता लिवर के इलाज के लिए दिल्ली में हैं और वह उनसे मिलना चाहती हैं। इस पर सुषमा ने उन्‍हें पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायोग से संपर्क करने की सलाह दी। इसी तरह का जवाब सुमायरा हमद मलिक को भी मिला, जिन्‍होंने दिवाली के दिन ट्वीट कर सुषमा स्‍वराज से अपने भाई के लिए मेडिकल वीजा दिलाने का आग्रह किया था। सुमायरा ने कहा था कि उनके भाई को लिवर कैंसर है और उसे बहुत तकलीफ है। सुमायरा को भी सुषमा ने पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायोग से संपर्क करने को कहा।


बेटे की जांच कराने के लिए मांगा था वीजा


sushama tweet1


इससे पहले 18 अक्‍टूबर को सुषमा ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग को निर्देश दिया था कि भारत में इलाज के लिए एक पाकिस्तानी बच्चे को वीजा जारी किया जाए। बच्चे के पिता काशिफ ने ट्विटर पर सुषमा स्‍वराज से अनुरोध किया था कि अब्दुल्ला के इलाज के लिए मेडिकल वीजा दिलाएं। काशिफ ने उनसे कहा कि अब्दुल्ला को भारत में लिवर ट्रांसप्‍लांट के बाद की जांच करानी है। सुषमा ने बुधवार को काशिफ को जवाब देते हुए ट्वीट किया कि दवा के अभाव में आपके बच्चे के इलाज पर असर नहीं पड़ना चाहिए। मैंने भारतीय उच्चायोग से कहा है कि वह मेडिकल वीजा जारी करे। काशिफ ने अपने ट्वीट में बताया था कि बच्चे की दवाएं खत्म होने वाली हैं और उन्हें भारत में तुरंत मेडिकल सलाह की जरूरत है।


इन्‍हें भी मिला सुषमा का सकारात्‍मक जवाब


sushama tweet nazeer


इसके अलावा एक अन्य ट्वीट में बुधवार को ही सुषमा स्‍वराज ने कहा कि एक पाकिस्तानी महिला के लिए भी मेडिकल वीजा मंजूर कर लिया गया है, जो भारत में लिवर सर्जरी कराना चाहती है। इससे पहले महिला के बेटे रफीक मेमन ने ट्विटर पर सुषमा से इस मामले में दखल देकर अपनी मां के लिए वीजा का इंतजाम करने का अनुरोध किया था। इसी तरह सुषमा ने नजीर अहमद की ओर से वीजा के लिए किए गए अनुरोध पर भी सकारात्मक जवाब दिया। नजीर का आठ साल का बेटा मोहम्मद अहमद पिछले एक साल से मेडिकल वीजा के लिए इंतजार कर रहा है। इस ट्वीट के जवाब में विदेश मंत्री ने कहा कि हम आपके 8 साल के बच्चे का भारत में इलाज कराने के लिए वीजा जारी करेंगे।


Read More:

राजनीति के मैदान पर सफल रहे सिद्धू, करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक
धोनी का खुलासा, जीत के बाद टीम के नए खिलाड़ियों को क्‍यों थमा देते थे ट्रॉफी
पटाखा ब्रिकी पर बैन बेअसर, आतिशबाजी से खतरनाक स्तर तक पहुंचा प्रदूषण



Tags:                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran