blogid : 321 postid : 1359239

फोटो खींचने पर रक्षामंत्री ने ली चीनी सैनिकों की क्‍लास, हो रही तारीफ

Posted On: 9 Oct, 2017 Politics में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर अभी भी अंदरूनी तनातनी बनी हुई है। जहां भारत चीन के इरादे को अच्‍छे से समझता है, वहीं चीन भी भारत को अपना सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी मानता है। 7 अक्‍टूबर को रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के नाथू-ला दौरे पर भी चीन ने निगाह लगाए रखी थी। मगर दौरे पर रक्षामंत्री ने जो किया, वैसी उम्‍मीद चीनी सैनिकों को कभी नहीं रही होगी। क्‍योंकि इस दौरान सीतारमण ने चीनी सैनिकों की ऐसी क्‍लास लगाई, जिसे लेकर दोनों देशों में उनकी तारीफ हो रही है।


sitaraman china


फोटो खींचने लगे थे चीनी सैनिक


china4


दरअसल, रक्षामंत्री सीतारमण 7 अक्‍टूबर (शनिवार) को नाथू-ला गई थीं। यहां उन्होंने भारतीय सेना के फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा किया और चीन की सरहद के एकदम करीब तक गईं। इसी बीच वहां कुछ चीनी सैनिक उनकी फोटो खींचने लगे। इस पर रक्षामंत्री बॉर्डर पर इन चीनी सैनिकों से बात करने पहुंच गईं। चीनी कमांडर ने जब रक्षामंत्री के सामने अपने जवानों का परिचय कराया, तो उन्होंने भी भारतीय परंपरा के मुताबिक चीनी सैनिकों का ‘नमस्ते’ कहकर अभिवादन किया।


नमस्‍ते का मतलब बताया


china


रक्षामंत्री के नमस्‍ते कहने पर चीनी सैनिकों को कुछ समझ नहीं आया। इस पर सीतारमण ने चीनी फैजियों को नमस्ते का मतलब समझाया। उनके समझाने पर चीनी सैनिकों को मालूम चला कि चीन में नमस्ते को ‘नी हाओ’ कहा जाता है। इसके बाद चीनी सैनिकों और उनके कमांडर ने भी रक्षामंत्री सीतारमण के नमस्ते का जवाब ‘नी हाओ’ कहकर दिया। दरअसल, ज्यादातर चीनी सैनिकों को अंग्रेजी नहीं आती। वे सिर्फ चाइनीज समझते हैं। बॉर्डर पर भी कुछ ऐसा ही हाल था, लेकिन चीनी कैप्टन वांग पे ची ने अपने साथियों की मदद की। चीनी फौजियों को नमस्ते का मतलब समझाने वाला यह वीडियो रक्षामंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया गया। देखते ही देखते यह वीडियो दोनों देशों में वायरल हो गया और लोग इसकी खूब तारीफ कर रहे हैं।


चीन में भी तारीफ


nirmala sitharaman1


चीन के मीडिया संस्थानों ने भी रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का यह वीडियो शेयर किया है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दक्षिण एशिया मामलों के जानकार किएन फेंग के हवाले से लिखा है कि इस सद्भावना पूर्ण लहजे ने द्विपक्षीय संबंधों के सुधारने और आपसी रिश्तों को वापस पटरी पर लाने की कड़ी में अच्छा संदेश दिया है। अखबार ने अपने एक दूसरे लेख में लिखा है कि चीनी सैनिकों के साथ भारतीय रक्षामंत्री के इस दोस्ताना व्‍यवहार ने उनके सीमा दौरे से पहले जताई जा रही उन आशंकाओं को कमजोर किया, जिसमें उनके ‘उग्र व्यवहार’ की बात कही जा रही थी। चीन के निवासी भी इंटरनेट पर खूब तारीफ कर रहे हैं। चीन का ट्विटर कहलाने वाले ‘वेइबो’ पर एक यूजर टू युयेई ने लिखा है कि भारत की महिला रक्षामंत्री ने सीमा समस्या का सीधे सामना किया, कितनी बहादुर महिला हैं। एक ब्लॉगर झुई ने लिखा कि मैं इस शांतिपूर्ण दृश्य को देखकर खुश हूं।


Read More:

प्लास्टिक की बोरियों में लाए गए सैनिकों के शव! सोशल मीडिया पर फूटा गुस्सा
बॉलीवुड के इन सितारों को रास नहीं आई राजनीति, वापस लौटे मायानगरी
राजनीति में भी हिट थे विनोद खन्‍ना, इन अहम मंत्रालयों की संभाली थी जिम्मेदारी



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran