blogid : 321 postid : 1358889

बॉलीवुड के इन सितारों को रास नहीं आई राजनीति, वापस लौटे मायानगरी

Posted On: 8 Oct, 2017 Politics में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलीवुड और राजनीति का पुराना नाता है। बी-टाउन में अपनी धाक जमाने के बाद कई बड़े सितारों ने राजनीति की ओर रुख किया। इनमें कई स्‍टार ऐसे रहे जो सफल हुए, जबकि कुछ ऐसे भी रहे जिन्‍हें राजनीति रास नहीं आई। उन्‍होंने पाॅलिटिक्‍स को बाय-बाय बोलकर वापस मायानगरी का रुख किया और अपने फिल्‍मी कॅरियर को आगे बढ़ाया। आइये आपको बताते हैं उन सितारों के बारे में, जिन्‍होंने कुछ समय बाद राजनीति को अलविदा कह दिया।


star politician


अमिताभ बच्‍चन


BigB


सदी के महानायक, शहंशाह, बिग बी और भी कई उपनामों से सम्‍मान पाने वाले अमिताभ बच्‍चन का सफल फिल्‍मी कॅरियर सभी जानते हैं। मगर एक समय बिग बी ने भी राजनीति में किस्‍मत आजमाई थी। अमिताभ और राजीव गांधी की अच्‍छी मित्रता थी, जिनके कहने पर अमिताभ ने 1984 में राजनीति में कदम रखा। 8वीं लोकसभा चुनाव में उन्‍होंने इलाहाबाद सीट से उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री एचएन बहुगुणा के खिलाफ चुनाव लड़ा। इस चुनाव में अमिताभ ने 68.2 फीसदी वोट के बड़े अंतर से जीत दर्ज की। हालांकि, बोफोर्स घोटाले के बाद अमिताभ को राजनीति गंदी लगने लगी। उन्‍होंने तीन साल बाद ही 1987 में रिजाइन कर दिया और राजनीति से संयास ले लिया।


धर्मेंद्र


Dharmendra


बॉलीवुड के ही-मैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र ने भी पाॅलिटिक्‍स की राह पकड़ी थी। 2004 के लोकसभा चुनाव में उन्‍होंने राजस्‍थान के बीकानेर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीतकर सांसद बने। मगर धरम पाजी संसद सत्र में ज्‍यादातर अनुपस्थित रहते थे। वे अपना ज्‍यादा फोकस फिल्‍मों की शूटिंग पर ही रखते थे। 2009 के बाद उन्‍होंने राजनीति से दूरी बना ली।


गोविंदा


govinda


90 के दशक में कॉमेडी फिल्‍मों के बादशाह गोविंदा ने 2004 में कांग्रेस पार्टी ज्‍वॉइन की और लोकसभा चुनाव लड़ा। गोविंदा मुंबई नॉर्थ सीट से चुनाव जीतकर सांसद बने। इसके बाद वे राजनीति और बॉलीवुड के बीच सामंजस्‍य नहीं बैठा पा रहे थे। संसद सत्र में लगातार अनुपस्थिति के कारण उनकी आलोचना शुरू हो गई। 20 जनवरी 2008 को उन्‍होंने निर्णय लिया कि वे राजनीति से संन्‍यास ले लेंगे और बॉलीवुड पर ही फोकस करेंगे।


शबाना आजमी


shabana azmi


बॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्री शबाना आजमी के कदम भी राजनीतिक गलियारे में पड़े थे। 1997 में शबाना को कांग्रेस पार्टी की ओर से राज्‍यसभा (नॉमिनेटेड) का सदस्‍य बनाया गया। राज्‍यसभा सदस्‍य बनने के बाद शबाना को कई राजनीतिक पार्टियों को ज्‍वॉइन करने का ऑफर मिला, लेकिन उन्‍होंने किसी पार्टी को ज्‍वॉइन नहीं किया। 2003 में राज्‍यसभा का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद भी उन्‍होंने किसी राजनीतिक पार्टी का दामन नहीं थामा और वुमन इंपॉवरमेंट के लिए ही काम करते रहना बेहतर समझा।


Read More:

राजनीति में भी हिट थे विनोद खन्‍ना, इन अहम मंत्रालयों की संभाली थी जिम्मेदारी
ये सितारे हो चुके हैं यौन शोषण का शिकार, खुलकर किया घटना का जिक्र
किसी हीरो से कम नहीं दिखते ये राजनेता, कोई 34 तो कोई है 40 पार



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran