Menu
blogid : 321 postid : 1358240

क्‍या राजनीति और बॉलीवुड में वंशवाद सफलता की गारंटी है?

वंशवाद को लेकर देश में आए दिन बहस होती रहती है। कई बड़े नाम इसके समर्थन में दिखते हैं, तो कई इसे देश के लिए अभिशाप के रूप में देखते हैं। वैसे तो कई ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां वंशवाद हावी है। मगर राजनीति और बॉलीवुड एक ऐसी फील्‍ड है, जिसमें वंशवाद स्‍पष्‍ट दिखता है।


SP


देश में कई बड़े राजनीतिक कुनबे हैं, जो सिर्फ एक ही परिवार के हैं। ऐसी ही कुछ स्थिति बॉलीवुड में दिखती है। हाल के दिनों में राहुल गांधी, सैफ अली खान और कंगना रनौत जैसे चर्चित चेहरों ने इस मुद्दे पर खुलकर अपने विचार रखे हैं। इनमें से किसी ने वंशवाद का समर्थन किया, तो कोई इसके खिलाफ मुखर हुआ। राजनीति में सपा, कांग्रेस, डीएमके समेत कई दूसरी पार्टियां और बॉलीवुड में कपूर खानदान, खान परिवार, भट्ट फैमिली सहित अन्‍य, वंशवाद के कई ऐसे उदाहरण मिल जाएंगे।


ऐसे में सवाल उठता है कि क्‍या राजनीति और बॉलीवुड में वंशवाद सफलता की गारंटी है। कई बार आपके मन में भी वंशवाद को लेकर ऐसे ही विचार आए होंगे। मगर शायद उचित मंच न मिलने के कारण आपने उन विचारों को अपने अंदर ही रख लिया होगा। तो देर किस बात की, आप अपनी राय, अपने विचार ‘जागरण जंक्‍शन’ मंच के माध्‍यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


नोट- अपना ब्‍लॉग लिखते समय इतना अवश्‍य ध्‍यान रखें कि आपके शब्‍द और विचार अभद्र, अश्‍लील व अशोभनीय न हों तथा किसी की भावनाओं को चोट न पहुंचाते हों।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh