blogid : 321 postid : 1357784

तमिलनाडु में तीन फिल्‍म स्‍टार कर चुके यह करिश्‍मा, जिसे दोहराना चाहते हैं कमल हासन

Posted On: 3 Oct, 2017 Politics में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

तमिलनाडु, देश का ऐसा राज्‍य, जहां फिल्‍म और सियासत का गहरा नाता है। यहां साउथ की फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े कई लोग सत्‍ता के शिखर तक पहुंचे हैं। 1967 से लेकर 2016 तक, सूबे में फिल्‍म जगत से जुड़ा शख्‍स ही मुख्‍यमंत्री बना। इन दिनों प्रदेश की राजनीति में एक ऐसा ही और नाम चर्चा में है और वो हैं साउथ के सुपर स्‍टार कमल हासन। कयासों के लंबे दौर के बाद उन्‍होंने स्‍पष्‍ट कर दिया कि वे राजनीति में आएंगे और किसी पार्टी में शामिल होने की बजाय अपनी अलग पार्टी बनाएंगे। कमल हासन ने कहा है कि वे राजनीति में आकर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, ताकि जनता के बीच फैले भ्रष्टाचार और साम्प्रदायिकता को खत्म कर सकें। यानी ये तो साफ हो गया है कि कमल अब सियासत की ओर रुख करेंगे। मगर क्‍या आपको पता है कि जो कारनामा कमल हासन करना चाहते हैं, वो साउथ के तीन फिल्‍मी सितारे कर चुके हैं। आइये आपको बताते हैं कि साउथ की फिल्‍म इंडस्‍ट्री के कौन-कौन से सितारे सूबे के मुख्‍यमंत्री बन चुके हैं।


tamilnadu


एमजी रामाचंद्रन


MGR


एमजीआर के नाम से मशहूर एमजी रामाचंद्रन साउथ की फिल्‍म इंडस्‍ट्री में बेहद लोकप्रिय अभिनेता थे। एमजीआर 1977 से लेकर 1987 तक तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री रहे। वे जितने लोकप्रिय अभिनेता थे, उतने ही लोकप्रिय राजनेता भी थे। उन्‍हें 1988 में भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था। एमजीआर ने साउथ की कई फिल्‍मों में बतौर अभिनेता मुख्‍य किरदार निभाया है। उन्‍हें 1971 में रिक्‍शावकरन फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का नेशनल अवॉर्ड दिया गया था। एमजीआर तमिलनाडु की सत्‍ता पर काबिज एआईएडीएमके के संस्‍थापक भी थे।


वीएन जानकी


MGR Janki


तमिल फिल्म जगत में वीएन जानकी के नाम से मशहूर, अभिनेत्री जानकी रामाचंद्रन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद पर 23 दिन काम किया। जानकी अपने पति और मुख्यमंत्री एमजीआर की मृत्यु के बाद 23 जनवरी 1988 को  मुख्यमंत्री बनीं, लेकिन 30 जनवरी को उनकी सरकार गिर गई। जानकी साउथ की फिल्‍म इंडस्‍ट्री में एक सफल अभिनेत्री थीं। उन्‍होंने 25 से अधिक फिल्‍मों में बतौर अभिनेत्री काम किया है। एमजीआर के साथ भी उन्‍होंने कई फिल्‍में की थीं। हालांकि सूबे की सियासत में वे बहुत सफल नहीं रहीं।


जयललिता


jayalalitha


अम्‍मा के नाम से मशहूर जयललिता तमिलनाडु की सियासत में सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक थीं। जयललिता पांच बार तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री बनीं। राजनीति में आने से पहले अम्‍मा बतौर अभिनेत्री फिल्‍मों में काम करती थीं। तमिल सिनेमा में उन्होंने जाने-माने निर्देशक श्रीधर की फिल्म ‘वेन्नीरादई’ से अपना कॅरियर शुरू किया और लगभग 300 फिल्मों में काम किया। उन्होंने तमिल के अलावा तेलुगु, कन्नड़, अंग्रेजी और हिन्दी फिल्मों में भी काम किया था। धर्मेंद्र सहित कई अभिनेताओं के साथ काम किया, लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्में शिवाजी गणेशन और एमजी रामचंद्रन के साथ ही आईं।


Read More:

किसी हीरो से कम नहीं दिखते ये राजनेता, कोई 34 तो कोई है 40 पार
बदल गए ये 5 नियम, जानें आप पर क्‍या पड़ेगा असर
गांधी-शास्त्री की ये बातें रखें याद, सिखाती हैं जीवन जीने की कला



Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran