Menu
blogid : 321 postid : 1341137

रिटायरमेंट के बाद भी रहेगी प्रणब मुखर्जी की ठाट, मिलेगी इतनी सैलेरी और शानदार लाइफस्टाइल

भारत को जल्द ही अपना नया राष्ट्रपति मिलने वाला है. 17 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी. ऐसे में अब जल्द ही नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद या मीरा कुमार के तौर पर मिल जाएगा. ऐसे में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अब कुछ दिन ही राष्ट्रपति आवास में रहेंगे तो चलिए जानते हैं कार्यकाल समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति प्रणब आखिर कहां और कैसे रहेंगे और उन्हें क्या सुविधाएं मिलेंगी.


cover president

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 24 जुलाई को अपना कार्यकाल समाप्त कर देंगे और ऐसे में उन्हें राष्ट्रपति आवास को भी छोड़ना होगा. राष्ट्रपति प्रणब के लिए नया आवास 10 राजाजी मार्ग पर तैयार पर हो रहा है ये करीब 11,776 sq ft में बना हुआ है. इससे पहले यह देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का भी सरकारी निवास रह चुका है.


President Pranab Mukherjee

जानें कितनी मिलेगी सैलरी

राष्ट्रपति का पद छोड़ने के बाद प्रणब मुखर्जी को कुछ सैलरी भी मिलेगी, तनख्वाह के तौर पर उन्हें 75 हजार रुपये मिलेंगे. अगर इस वक्त उनकी सैलरी की बात करें तो भारतीय राष्ट्रपति की तनख्वाह डेढ़ लाख रुपये है. 2008 में यह 50 हजार रुपये थी लेकिन पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के कार्यकाल के दौरान इसे बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपये महीना किया गया.



Pranab


जानें कितना होगा लोगों का स्टाफ

राष्ट्रपति भवन में लगभग 200 लोगों का स्टाफ होता है, वहीं प्रणब मुर्खजी के पूर्व राष्ट्रपति होने पर भी उनके स्टाफ में कई लोग मौजूद रहेंगे. उनके सेक्रेटरी स्टाफ में एक निजी सचिव, एक अतिरिक्त निजी सचिव, एक पर्सनल असिस्टेंट और दो प्यून होंगे. वहीं 60 हजार रुपये तक के ऑफिस एक्सपेंसिस भी होंगे.



President Pranab

उप-राष्ट्रपति और राज्यपाल की इतनी होती है सैलरी

वहीं अगर उप-राष्ट्रपति और राज्यपाल की सैलरी की बात करें, तो उप-राष्ट्रपति की सैलरी करीब 1.25 लाख और राज्यपाल की तनख्वाह 36 हजार से बढ़ाकर 1.10 लाख रुपये महीना की गई है.


vice- president


20 जुलाई को आएगा नतीजा

राष्ट्रपति चुनाव पद का नतीजा 20 जुलाई को आ जाएगा और जीत के बाद नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे. इस समारोह में कई सारे दिग्गज मेहमानों के आने की बात चल रही है…Next


Read More:

कभी दीवारों पर चुनावी पोस्टर लगाया करते थे वेंकैया नायडू, आज हैं उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

1962 जैसी नहीं रही भारतीय सेना, चीन को ऐसे देगी मुंहतोड़ जवाब

पीएम मोदी के सुरक्षाकर्मियों के पास क्यों होता है ये ब्रीफकेस, क्या होता है इसके अंदर

कभी दीवारों पर चुनावी पोस्टर लगाया करते थे वेंकैया नायडू, आज हैं उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
1962 जैसी नहीं रही भारतीय सेना, चीन को ऐसे देगी मुंहतोड़ जवाब
पीएम मोदी के सुरक्षाकर्मियों के पास क्यों होता है ये ब्रीफकेस, क्या होता है इसके अंदर

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh