Menu
blogid : 321 postid : 1340589

रामनाथ कोविंद या मीरा कुमार जानें कौन करेगा राष्ट्रपति की लग्जरी कार की सवारी, इतने करोड़ है कीमत

देश के 14वें राष्ट्रपति जल्द ही चुन लिए जाएंगे, नए राष्ट्रपति के चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का मुकाबला विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार से है. बता दें कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है, जिसके अगले दिन यानी 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति पदभार ग्रहण करेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर देश का सर्वोच्च पद पर रहने वाले राष्ट्रपति की कार कैसी होती है जिसमें वो हर वक्त सफर करते हैं. आइए जानते हैं इस कार में क्या खास है और कैसे ये अन्य कारों से अलग है?


cover



ये हैं खास बात

अगर आपने कभी राष्ट्रपति का काफिला देखा होगा तो आप जानते ही होंगे कि वो कितनी सुरक्षा के बीच में चलते हैं. सुरक्षा के लिहाज से इस पर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं होता है.


Pranab 1



ये कार करते हैं इस्तेमाल

भारत के राष्ट्रपति मर्सिडीज कार में सफर करते हैं. इस कार का नाम है मर्सिडीज बेंज S600 W221 पुलमैन लिमोजीन. वैसे भारत के प्रधानमंत्री भी दुनिया की सबसे कीमती कारों में से एक बीएमडब्लू में सफर करते हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से बहुत आगे है.



president



क्यों खास है ये कार

सुरक्षा के लिहाज से इस कार को विशेष रूप से कस्टमाइज्ड किया गया है. यह कार सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा वर्ग के बीआर7 स्तर से लैस होती है और इस पर भारत का राष्ट्रीय चिन्ह लगा होता है.


Indian President Pranab Mukherjee arrives at Sheetal Niwas


Read: राष्ट्रपति के लिए खाना बनाता है यह व्यक्ति, कुछ ऐसा है महामहिम का किचन


इतनी है कीमत

कार के अंदर केबिन सुरक्षा भी सर्वश्रेष्ठ है, जिसमें ऑटोमेटेड लॉक कंट्रोल्स, सेफ्टी गैजेट्स और पुश बटन से प्रीवेंटिव शील्ड की सुविधा मिल जाती है. इसकी कीमत 10 से 12 करोड़ रुपये के बीच है.


car



सुरक्षा के लिहाज से बनी है कार

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति की कार को बेहद अलग तरीक से डिजाइन करवाया गया है. कार में .44 कैलिबर की हैंडगंस और मिलिट्री राइफल शॉट्स को झेल सकती है. अगर कार में कभी आग लग गई, तो अंदर आसानी से ऑक्सीजन पहुंच जाता है.


Pranab-Mukherjee-




हर हमले के लिए तैयार

राष्ट्रपति की कार को पूरी तरह से बुलेट प्रूफ है, साथ ही इसपर बम और मिसाइल से हमले का भी कोई असर नहीं होता. कार की रिम भी बुलेट प्रूफ है. ताकि इसपर किसी भी हमले का कोई असर ना हो.


cars


टायर फटने पर भी चल सकती है इतने किलोमीटर

अगर कभी कार का टायर फट भी जाता है, तो ऐसे में कार सौ किलोमीटर तक जा सकती है. इसकी रफ्तार पर भी कोई रोक नहीं लगा सकता है…Next


Read More:

दुनिया में सिर्फ ट्रंप के पास ये कार, प्लेन और मिसाइल को देती है मात…कीमत इतने करोड़

जब प्लेन से मंगवाई गई नेहरू की खास सिगरेट, इस देश में धुलते थे उनके कपड़े

पुतिन के पास है 20 घर, 58 एयरक्राफ्ट और 700 कारें, जीते हैं ऐसी लाइफ


दुनिया में सिर्फ ट्रंप के पास ये कार, प्लेन और मिसाइल को देती है मात…कीमत इतने करोड़

जब प्लेन से मंगवाई गई नेहरू की खास सिगरेट, इस देश में धुलते थे उनके कपड़े

पुतिन के पास है 20 घर, 58 एयरक्राफ्ट और 700 कारें, जीते हैं ऐसी लाइफ

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh