Menu
blogid : 321 postid : 1318931

दिन हो या रात…इस खास वजह से प्रधानमंत्री के सुरक्षा कर्मी लगाते हैं काला चश्मा

भारत के प्रधानमंत्री की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है वो अब विदेशों में भी बेहद मशहूर हो गए हैं. भारत के प्रधानमंत्री अक्सर बेहद मजबूत सुरक्षा घेरे में रहते हैं, उनकी सुरक्षा में सेंध लगाना किसी के लिए भी नामुमकिन होता है. वैसे पीएम समेत दुनिया भर के जितने भी मशहूर लोग हैं अक्सर उनके साथ एक बॉडीगार्ड या फिर सिक्युरिटी गार्ड होता है, अगर आपने इस बात पर गौर किया होगा कि उनकी आंखों पर हमेशा काला चश्मा क्यों चढ़ा होता है. आइए जानते हैं किन खास वजहों से सुरक्षाकर्मी की आंखों पर हमेशा काला चश्मा चढ़ा रहता है.


cover pm


कोई उनकी आंखों को देख ना पाए

सुरक्षाकर्मी या बॉडीगार्ड की आंखें हमेशा काले चश्मे में इसलिए छुपी रहती हैं ताकि कोई उनकी आंखों को देख ना सके. दरअसल, सुरक्षाकर्मी मुस्तैदी के दौरान असल में कहां देख रहे हैं, इस बात को छुपाने के लिए वो काला चश्मा पहनते हैं.


security-guards-


किसी भी तरह के खतरे से बचना

सुरक्षाकर्मी एक खास वजह से काला चश्मा पहनते हैं.  अगर कभी धूल, बम, गोलीबारी या फिर किसी भी वजह से अगर उन्हें कठोर समय का सामना करना पड़े तो उनकी आंखें पूरी तरह से सुरक्षित रहें और वो सब कुछ साफ-साफ देख सकें, इसलिए वो इस चश्में का इस्तेमाल करते हैं ताकि वो मुस्तैद रहकर सुरक्षा प्रदान कर सकें.



pm0


धूप या फिर किसी तरह की रोशनी से खुद को बचाना

जब धूप ज्यादा होती है तो उस दौरान आंखें ज्यादा देर तक धूप को सहन नहीं कर पाती है और जब आप बाहर से अंदर आते हैं तो आपको ज्यादा साफ नहीं दिखता है. साथ ही कई बार अलग-अलग लाईटों की वजह से भी आंखों पर प्रभाव पड़ता है और इसी से बचने के लिए बॉडीगार्ड या फिर सिक्यॉरिटी गार्ड चश्मे का इस्तेमाल करते हैं.


prime_minister_


आंखों से पढ़ लेते हैं दिमाग की हर एक बात

इन सुरक्षाकर्मियों को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है, इस ट्रेनिंग में इनको आंखों से दिमाग की हर एक बात को पढ़ने की तरकीब सिखाई जाती है. ये लोग इस तरह से प्रशिक्षित होते हैं कि आंख और शारीरिक भाषा पढ़ आपके अगले कदम को पहले ही पढ़ सकते हैं. सामने वाला दुश्मन ऐसा ना कर सके, इसके लिए वो हमेशा काले चश्मे का इस्तेमाल करते हैं…Next


Read More:

एक्टर, लेखक बनते बनते मोदी कैसे बन गए पीएम, जानें उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें

जानें प्रधानमंत्री मोदी की निजी संपत्ति, कहीं आप इनसे ज्यादा दौलतमंद तो नहीं?

पीएम मोदी से ज्यादा उनके सेक्रेटरी की है सैलरी, जानें सभी की सैलरी

एक्टर, लेखक बनते बनते मोदी कैसे बन गए पीएम, जानें उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें
जानें प्रधानमंत्री मोदी की निजी संपत्ति, कहीं आप इनसे ज्यादा दौलतमंद तो नहीं?
पीएम मोदी से ज्यादा उनके सेक्रेटरी की है सैलरी, जानें सभी की सैलरी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh