blogid : 321 postid : 1195573

एक हजार कमांडो करते हैं पीएम मोदी की सुरक्षा, जानें कैसी है उनकी सुरक्षा

Posted On: 28 Jun, 2016 Politics में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारत में प्रधानमंत्री की सुरक्षा एक अभेद किले की तरह है जिसे भेदना किसी के लिए भी आसान नहीं है. वहीं अगर बात पीएम मोदी की हो तो सुरक्षा और ज्यादा चाक चौबंद हो जाती है. उनकी सुरक्षा कैसी है? कौन लोग उनके आस-पास रहते हैं? उनकी सुरक्षा में कैसा काफिला सजता है? आइए जानने की कोशिश करते हैं.


Pmo


पूर्व पीएम से ज्यादा है सिक्यॉरिटी

भारत के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से कहीं ज्यादा सिक्यॉरिटी पीएम मोदी की है. उनका काफिला जहां से गुजरता हैं वहां एसपीजी के जवान तैनात रहते हैं. उनकी सुरक्षा में विभिन्न घेरों के तहत एक हजार से ज्यादा कमांडो तैनात रहते हैं.


m



बुलेटप्रुफ बीएमडब्ल्यू 7 कार से चलते हैं पीएम

कई बार हमला केवल आसमानी नहीं होता इसलिए पीएम मोदी के लिए बीएमडब्ल्यू 7 की कार इस्तेमाल की जाती है. जो बुलेट प्रूफ है इसपर बम का भी कोई असर नहीं होता है. अक्सर आपने पीएम के काफिले के साथ कई गाड़ियां देखी होंगी, दरअसल यह इसलिए होती है ताकि, हमलावार पीएम के काफिलो को भेद ना पाएंं. जब पीएम पैदल चलते हैंं तो उनके आगे-पीछे सादे कपड़ों में एनएसजी के कमांडो चलते हैं.


Modi


कैसे चलता है काफिला

पीएम के काफिले में सबसे पहले दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी स्टाफ की गाड़ी सायरन बजाती हुई आती है. उसके बाद एसपीजी की गाड़ी आती है और फिर दो गाड़ियां और आती हैं, इसके बाद लेफ्ट और राइट साइड से दो गाड़ियां आती हैं और बीच में रहती है पीएम मोदी की गाड़ी. मोदी के काफिले में चलने वाली कारों की एसपीजी अच्छी तरह जांच करती है. पीएम मोदी के काफिले में एक एंबुलेंस भी चलता है और दिल्ली पुलिस की जिप्सियां हमेशा आगे और पीछे चलती हैं.


pm


Read: कसम मोदी-शाह की दोस्ती की! अब पत्नी या प्रेमिका को हत्यारिन कहना पड़ सकता है महँगा


कारों पर लगे होते हैं जैमर

अगर आपने ध्यान दिया हो तो जब भी किसी पीएम या राष्ट्रपति का काफिला आपके बगल से गुजरेगा आपका सेल फोन काम करना बंद कर देता होगा. ऐसा इसलिए क्य़ोंकि उनके काफिले में एक जैमर से लैस गाड़ी रहती है, जिसमें दो एंटिना फिट रहते हैं. ये सड़क के दोनों तरफ 100 मीटर की दूरी तक रखे विस्फोटक को निष्क्रिय कर सकते हैं.


jam


एसपीजी कमांडो की रहती है कड़ी नजर

एसपीजी के कमांडो के खास खास तरह की राइफल रहती है, जिससे एक मिनट में 800 फायर हो सकता है. पीएम के करीब रहने वाले गार्ड काले चश्मे पहनते हैं ऐसा इसलिए कि, अगर कोई पीएम पर निशाना साधने की कोशीश करे तो उसे जवान देख लें. प्रधानमंत्री के सात रेसकोर्स रोड स्थित आवास में एसपीजी के 500 से ज्यादा कमांडो तैनात रहते हैं.


pmmmmmmmmmmmmmmm



नो फ्लाइंग जोन

पीएम मोदी की विदेश यात्रा की जिम्मेदारी एयरफोर्स की होती है. पीएम के विमान के उड़ान भरने से पहले पूरे इलाके को नो फ्लाइंग जोन में बदल दिया जाता है. पीएम के एयरपोर्ट पहुंचने से पहले दो विमान तैयार रहते हैं. अगर एक विमान खराब हो जाए तो दूसरे विमान का इस्तेमाल किया जाता है…Next


Read More:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करेगा यह गणितज्ञ

इस एक्ट्रेस ने मोदी के लिए पोस्ट किया धमकी भरा वीडियो, कहा ‘तुम सिर्फ चाय पियो’

कुछ वक्त इस कुटिया में गुजारेंगे पीएम मोदी, जानें क्या है खूबी



Tags:                                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

5 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

abdul rahaman के द्वारा
November 14, 2016

32GY

SAGAR के द्वारा
August 31, 2016

modi ji best leader in the world (sach me acche din agaye , modi ji ne apne bade se kahi jyada bharat ke liye kr dikhaya

Dillian के द्वारा
July 11, 2016

if it wud of worked that would of been the best idea ever, he shud of never of cut the anchor. can u even imagine seeing someone floating in a lawn chair while flying past in a plane lol28ololI&#lo17;m laughing but fighting nausea, I would NOT eat with that spoon (n’duh!)

Ankit के द्वारा
July 2, 2016

ये इनफार्मेशन जो आप अपने समाचार के लिए लिखे है ये बहुत ही निंदनीय है. ये हमारे प्रधानमंत्री जी की सुरक्षा का मामला है. तो आप कृपया कर के ऐसा समाचार ना लिखिए जो की हमारे देश से जुडी हो.

    Ankit के द्वारा
    July 2, 2016

    hamare desh ke surakhsha se juda hua koi bhi news aap na share kare to accha hoga. dhanyavaad.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran