blogid : 321 postid : 1092564

बाहुबली पति जेल में और पत्नी चुनावी मैदान में

Posted On: 11 Sep, 2015 Politics में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बिहार में बाहुबली और आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोग पिछले कई सालों से बिहार चुनाव में अपनी दावेदारी पेश करते आए हैं. अपनी छवि की वजह से बाहुबलियों और दबंगों के लिए किसी भी राजनीतिक दल से टिकट लेना आसान होता है. वर्तमान में बिहार के कई बाहुबली आपराधिक कृत्य के लिए जेल की हवा खा रहे हैं लेकिन इन बाहुबलियों का खौफ इनके चुनावी क्षेत्र में आज भी कायम है. इसे इस रूप में समझ सकते हैं कि जेल में रहने के बावजूद ये बाहुबली अपने क्षेत्र से अपनी पत्नियों को चुनावी मैदान में उतार रहे हैं.


आनंद मोहन- बिहार की राजनीति में बाहुबलियों की एंट्री की शुरुआत आनंद मोहन के विधायक बनने के समय से ही शुरू होता है. आनंद मोहन पहली बार 1990 में विधायक का चुनाव जीता था. बाद में सांसद भी बना और अभी डीएम हत्याकांड में जेल की सजा काट रहा है. खबर आ रही है कि आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद अपने वर्चस्व के क्षेत्र से प्रत्याशी बन सकती हैं. लवली आनंद पहले से भी राजनीति में सक्रिय रही हैं.


ANAND_MOHAN_


अनंत सिंह- मोकामा और बिहार के दूसरे जगहों पर अपहरण, हत्या, बलात्कार, लुट-पाट जैसी अनेक वारदातों को अंजाम देने वाला अनंत सिंह बिहार के बेउर जेल में बंद है. अनंत सिंह पर बिहार में करीब 35 आपराधिक मामले दर्ज हैं. जेल में होने के कारण अनंत सिंह अपनी पत्नी नीलम देवी को इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में उतार रहा है.



mkm4


मुन्ना शुक्ला- लालगंज के विधायक विजय कुमार उर्फ मुन्ना शुक्ला राजद सरकार के पूर्व मंत्री बृज बिहारी प्रसाद की हत्या में दोषी करार दिया जा चुका है. इस बार चुनावी अखाड़े में उनकी पत्नी अन्नू शुक्ला मतदाओं से वोट माँगती नजर आएंगी. कयास लगाया जा रहा है कि अन्नू शुक्ला लालगंज से अपनी उम्मीदवारी दर्ज करा सकती हैं.


munna_shukla


मोहम्मद शहाबुद्दीन- अपराध की दुनिया से राजनीति में आया शहाबुद्दीन राजद के पूर्व सांसद का अपहरण और हत्या के मामले में सिवान के जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है. कयास लगाया जा रहा है कि शहाबुद्दीन अपनी पत्नी हिना शहाब को राजद के टिकट से चुनाव लड़ा सकता है. इससे पहले 2009 के लोकसभा चुनाव में हिना शहाब चुनाव लड़ चुकी हैं.



junction


Read: नेता ही नहीं बॉलीवुड के इन गानों ने भी खूब लूटा है यूपी बिहार को

ललन सिंह- बाहुबली सूरजभान सिंह का दाहिना हाथ ललन सिंह को माना जाता है. फिलहाल ललन सिंह कई आपराधिक मामलें में पटना के बेउर जेल में बंद है. माना जा रहा है कि ललन सिंह की पत्नी मोकामा से चुनाव लड़ सकती हैं.



24_04_2014-lalan


रुन्नी सैदपुर से राजेश चौधरी की पत्नी गुड्डी देवी, रूपौली से अवधेश मंडल की पत्नी बीमा भारती, दरौंधा से अजय सिंह की पत्नी कविता सिंह. नवादा से कौशल की पत्नी पूर्णिमा यादव, खगड़िया से रणवीर यादव की पत्नी पूनम यादव जैसे बाहुबली नेता की पत्नियों का चुनावी अखाड़ा में ताल ठोकना तय माना जा रहा है.


Read: जहाँ हर ठुमके पर चलती है दना-दन गोलियां


बिहार में बाहुबलियों की सूची लंबी है. वर्तमान में कई बाहुबलियों की पत्नियां कहीं से विधायक हैं तो कहीं से सांसद. बिहार में सक्रिय पार्टियाँ किसी तरह ज्यादा से ज्यादा सीटें जितने के लिए बाहुबलियों या उनके रिश्तेदारों को टिकट दे रही हैं.Next…


Read more:

क्यों बच्चे भी कर रहें हैं यौन अपराध…आपकी ये कोशिशें बदल सकती हैं हालात

अपहरण, बलात्कार, घरेलू हिंसा…. बढ़ते ही जा रहे हैं महिलाओं के खिलाफ अपराध… जानिये दिल्ली पुलिस की जुबानी कुछ चौकाने वाले आंकड़े

अपनी बेटी के लिए पांच आतंकियों को छुड़वाया था इस मुख्यमंत्री ने



Tags:                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran