blogid : 321 postid : 803708

वैश्विक नेताओं की चर्चित तस्वीरें, किसी के चुंबन तो किसी के आलिंगन पर हुआ हो-हो

Posted On: 14 Nov, 2014 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की खूबसूरत पत्नी पेंग लियान को शिष्टाचार के नाते शॉल ओढ़ा दिया. लोक मीडिया में इसे पुतिन की इश्कबाज़ी के तौर पर देखा गया. फिर क्या था, ये फोटो विश्व की मीडिया में छा गया.



putin



लेकिन, ये पहला मामला नहीं है जब दो राष्ट्रों की महत्तवपूर्ण शख्सियतों की ऐसी तस्वीरें मीडिया जगत में इस तरह से फैली हो. कभी-कभी वैश्विक नेता सभ्यता और मेल-जोल के बीच की अपरिभाषित रेखा के फर्क को भूल जाते हैं, जो खबर बन जाती है. नीचे विभिन्न राष्ट्रों से जुड़ी कुछ ऐसी ही शख्सियतों की विवादित तस्वीरें दी जा रही है जिसे वैश्विक नेताओं की कूटनीतिक कोशिशें समझी गई हैं.



बराक ओबामा का चुंबन



ASIA-OBAMA/MYANMAR



एक वर्ष पहले नेल्सन मंडेला की अंतिम विदाई कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा डेनमार्क की आकर्षक महिला प्रधानमंत्री लै थोर्मिंग के साथ सैल्फी लेने पहुँचे थे. इतना ही नहीं, म्यांमार में आंग सान सू से मुलाकात के दौरान उन्होंने उनके गालों पर चुंबन जड़ दिया. वो तस्वीरें काफी दिनों तक मीडिया में छाई रही.


Read: ओबामा की जीत से एक शख्स नाराज


जब जार्ज डब्ल्यू बुश करने लगे मसाज़



Merkel-Bush-Massage



वर्ष 2006 की वो तस्वीर अब भी कई लोगों के जेहन में होंगी जब जी-8 के सम्मेलन में जार्ज डब्ल्यू बुश चलते हुए आते हैं और जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल के कंधों की मसाज करने लग जाते हैं. मार्केल भौंचक्की रह जाती है और असहज महसूस करती है.



सिलवियो बर्लुस्कोनी का आलिंगन



Obama-Angry-Stare


इटली के प्रधानमंत्री सिलवियो बर्लुस्कोनी ने अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा का जिस गर्मजोशी से आलिंगन किया था, वो ओबामा को तो बिल्कुल नहीं भाया होगा. यह पिट्सबर्ग में आयोजित जी-20 सम्मेलन में ओबामा के व्यवहार में तब झलका जब उन्होंने सभी नेताओं से गर्मजोशी से मुलाकात की, लेकिन बर्लुस्कोनी से केवल हाथ मिला कर रह गए.


Read: म्यांमार से नाजुक रिश्ते


फिदेल कास्त्रो ने की आलिंगन की कोशिश



fidel-castro-indira-gandhi-hug



वर्ष 1983 में गुट निरपेक्ष दलों के दिल्ली में हुए सम्मेलन में क्यूबा के राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो ने इंदिरा गाँधी को गले लगाने की कोशिश की थी. इंदिरा तुरंत ही वहाँ से हट गई जिससे कास्त्रो चकित रह गए. हालांकि, वो जल्दी ही सम्भल गए.



Read more:

काले धन पर बेफिक्री

जटिल संबंधों की विरासत

इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी की प्रेम गाथा




Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran