Menu
blogid : 321 postid : 1019

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2012: कौन हैं स्टार प्रचारक

हिमाचल की राजनीति का इतिहास कुछ ऐसा रहा है कि यहां कांग्रेस और भाजपा दो मुख्य पार्टियां रही हैं. 1977 में प्रदेश में जनता पार्टी चुनाव जीती और शांता कुमार मुख्यमंत्री बने थे फिर वर्ष 1980 में रामलाल ठाकुर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर विराजमान हो गए थे और 8 अप्रैल, 1983 को उनके स्थान पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को बनाया गया था. एक समय ऐसा आया जब 1985 के चुनाव में वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी को भारी बहुमत मिला था और वीरभद्र सिंह को दुबारा मुख्यमंत्री बनाया गया था. वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में भाजपा की सरकार है जिसके मुखिया प्रेम कुमार धूमल हैं.

Read: Himachal elections 2012


Himachal assembly elections 2012

himachal electionकांग्रेस, भाजपा, बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, लोक जनशक्ति पार्टी, और जनता दल, सीपीआई जैसी पार्टियां हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए आपसी जंग करेगी. सभी पार्टियों ने चुनाव स्टार प्रचारक के लिए वो चेहरे राजनीतिक मैदान में उतारने की कोशिश की है जिन्हें जनता राजनीति का मुख्य चेहरा मानती है या उन स्टार प्रचारकों को उतारा गया है जिन्हें वो अपनी पार्टी का मुख्य चेहरा मानते हैं. रिप्रजेंटेशन ऑफ दी पीपुल एक्ट 1951 के सेक्शन 77 के प्रावधानों के अंतगर्त चुनावी समय से पहले सभी पार्टियों को अपने चुनावी स्टार प्रचारक की सूची देनी होती है.


कांग्रेस स्टार प्रचारक: हिमाचल विधानसभा चुनाव 2012

कांग्रेस अपनी पार्टी का मुख्य चेहरा सोनिया और राहुल गांधी को मानती है इसलिए हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रचार सोनिया और राहुल गांधी करते हुए नजर आएंगे. डॉ. मनमोहन सिंह हर बार की तरह आलाकमान का साथ देते हुए नजर आएंगे. गुलाम नबी आजाद, पवन कुमार बंसल जैसे नाम भी हिमाचल में स्टार प्रचारक के रुप में दिखेंगे.


बीजेपी स्टार प्रचारक: हिमाचल विधानसभा चुनाव 2012

बीजेपी के मुख्य चेहरे नितिन गडकरी, एल.के. आडवाणी, सुषमा स्वराज, मुरली मनोहर जोशी और अरुण जेटली को माना जाता है. हिमाचल विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के सभी मुख्य चेहरे स्टार प्रचारक के रुप में दिखेंगे.


Himachal assembly elections 2012

बसपा स्टार प्रचारक: हिमाचल विधानसभा चुनाव 2012

बहुजन समाज पार्टी अब अपना सिक्का हिमाचल में जमाने के लिए अपनी पार्टी के मुख्य चेहरों को ही स्टार प्रचारक के रुप में उतारेगी. बसपा अध्यक्ष मायावती और पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा भी हिमाचल चुनाव के लिए प्रचार करते हुए नजर आएंग़े. उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री रह चुके अनंत कुमार मिश्रा, ठाकुर जयवीर सिंह भी चुनावी स्टार प्रचारक के रुप में नजर आएंगे. बसपा पार्टी के वरिष्ठ नेता मंगत राम शर्मा, मोहन लाल सैनी भी हिमाचल विधनसभा चुनाव से पहले स्टार प्रचारक के रुप में नजर आएंगे.


सीपीआई: हिमाचल विधानसभा चुनाव 2012

कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के मुख्य चेहरे प्रकाश करात, ब्रिंदा करात और सीताराम येचुरी जैसे नेता हिमाचल विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार करते हुए नजर आएंगे. पार्टी के कुछ खास मुस्लिम चेहरे मोहम्मद सलीम और हन्नान मल्लाह भी स्टार प्रचारक के रुप में नजर आएंगे.


समाजवादी पार्टी: हिमाचल विधानसभा चुनाव 2012

समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में अपनी पार्टी का किला बना चुकी है अब हिमाचल में किला बनाने की तैयारी कर रही है. हिमाचल विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए समाजवादी पार्टी के मुख्य चेहरे ही स्टार प्रचारक के रुप में नजर आएंगे जिसमें पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, महासचिव मोहम्मद आजम खां और किरणमय नंदा जैसे नाम नजर आएंगे. अबू कासिम आजमी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी स्टार प्रचारक के रुप में नजर आएंगे.


एनसीपी: हिमाचल विधानसभा चुनाव 2012

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुख्य चेहरे कृषि मंत्री शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल अपनी पार्टी का हिमाचल विधानसभा चुनाव से पहले प्रचार करते हुए नजर आएंगे. तारिक अनवर, डी.पी. त्रिपाठी जैसे मुख्य नेता भी स्टार प्रचारक के रुप में नजर आएंगे.

Read:अस्तित्व बचाने की लड़ाई शुरू होगी?


Tags: Himachal elections 2012, Himachal assembly elections 2012, Himachal politics, Rahul Gandhi, Congress and BJP, Himachal election news 2012, Sonia Gandhi, Virbhadra Singh, Prem Kumar Dhumal,हिमाचल विधानसभा चुनाव 2012, हिमाचल चुनाव, Nitin Gadkari

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh