Menu
blogid : 321 postid : 930

नरेंद्र मोदी: वंशवाद से आएंगे देश का भविष्य बिगाड़ेंगे !!

राजनीति पर आजकल हर कोई अपनी टिप्पणी करता हुआ नजर आता है. आज राजनीति ऐसा मैदान बन गई है जहां हर किसी खिलाड़ी को किसी भी कीमत पर जीत हासिल करनी है. नरेंद्र मोदी हमेशा से ही अपने तीखे तेवर के लिए चर्चा में रहते हैं और इस बार भी हैं. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)का हर बात को चुटकी भरने के अंदाज में कहना उन्हें अपने आप ही खबरों से जोड़ देता है. नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने इस बार सीधा इशारा नहीं किया पर राजनीति पर जमकर चुटकी ली. उन्होंने राजनीति का मजाक बनाते हुए कहा कि “राजनीति एक ऐसा क्षेत्र है जहां किसी भी ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है.करीबन हरपेशे में हुनर की जरूरत होती है, लेकिन राजनेता होने के लिए कोई ट्रेनिंगजरूरी नहीं है.


Read:नरेंद्र मोदी की चुटकी: राहुल हुए बदनाम


राजनीति में कैसा प्रशिक्षण !!

nrendra modi politicsनरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने कहा जब मैंने अपने ड्राइवर से खुद कार चलाने की इच्छा जताई तो इस पर ड्राइवर ने कहा कि वह कार से उतरना चाहता है. जब मोदी (Narendra Modi)ने ड्राइवर से इसका कारण पूछा तो उसने कहा, साहब यह कार है, सरकार नहीं. नरेंद्र मोदी की राजनीति पर चुटकी भरने की राजनीति 2014 में होने वाले चुनाव की तरफ इशारा करती है. 2014 के संसदीय चुनाव में भले ही काफी समय है पर चुनाव का प्रचार जोर-शोर से शुरू हो चुका है. चाहे चुटकी भरने के बहाने ही सही नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी को इस बात का अहसास करा दिया कि राजनीति में तो कोई भी राजनेता बन सकता है क्योंकि राजनीति में राजनेता बनने के लिए किसी भी तरह की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है.


हावी है वंशवाद

राजनीति आज एक पेशा है इस बात में कोई भी शंका नहीं है…. पर यह भी सत्य है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी पेशे में जाता है तो उस पेशे के प्रति एक खास तरह की ट्रेनिंग होती है जो उस पेशे को समझने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. साथ ही यदि यह कल्पना की जाए कि डाक्टर का बेटा अच्छा डाक्टर ही बनेगा क्योंकि उसके पिता जी एक अच्छे डाक्टर हैं इसलिए डॉक्टर के बेटे को किसी भी तरह की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है तो इस बात का अंजाम यही होगा कि लाखों मरीज उस डॉक्टर के बेटे के हाथों मारे जाएंगे…. जो आज राजनीति में हो रहा है. आज के अधिकांश युवा नेता वंशवाद से राजनीति में हैं चाहे वो राजनीति की जमीनी समझ रखते हों या नहीं. यदि ऐसे राजनेताओं के हाथों सरकार सौंप दी जाए तो फिर कैसे उम्मीद की जा सकती है कि एक बेहतर सरकार मिलेगी. वंशवाद की राजनीति का सफर यहीं तक सीमित नहीं है.

यहां तक कि वंशवाद से आए युवा राजनेता उन पदों की मांग करते हैं जो देश के सर्वोच्च पदों में से हैं और उन पदों तक पहुंचने के लिए राजनीति की एक खास समझ की जरूरत होती है. भारतीय राजनीति का भविष्य देखने पर अब यही अहसास होता है कि आने वाले समय में राजनेता बनने से पहले यह पूछा जाएगा कि क्या आपके पिता जी राजनेता हैं या परिवार में कोई अन्य सदस्य राजनीति में है तभी जाकर आपकी अर्हता साबित होगी और आप महत्वपूर्ण पदों पर सुशोभित होकर देश का भविष्य बिगाड़ेंगे.


Read:गठबंधनों के टूटने और बनने का संक्रमण काल


please post your comments: आपको क्या लगता है कि भविष्य में राजनीति सिर्फ वंशवाद राजनेता ही नजर आएंगे ?


Tags:Narendra Modi, Narendra Modi controversy, Narendra Modi and Rahul Gandhi, Narendra Modi vs Rahul Gandhi 2014, Narendra Modi Latest News in Hindi, Narendra Modi Latest News, Narendra Modi News

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh