Menu
blogid : 321 postid : 420

Hamid Ansari – भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी

hamid ansariहामिद अंसारी का जीवन परिचय

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य और भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का जन्म 1 अप्रैल, 1937 को तत्कालीन कलकत्ता में हुआ था. इनका परिवार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले से संबंध रखता है. हामिद अंसारी, प्रख्यात कांग्रेसी नेता और स्वतंत्रता सेनानी मुख्तार अहमद अंसारी के वंशज हैं. इतना ही नहीं हामिद अंसारी उत्तर प्रदेश के कुख्यात माफिया गिरोह और बहुजन समाज पार्टी के सदस्य रह चुके अंसारी बंधुओं के रिश्तेदार भी हैं. हामिद अंसारी ने शिमला के सेंट एडवर्ड्स हाई स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने के बाद कोलकाता विश्वविद्यालय से संबंद्ध सेंट जेवियर कॉलेज और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की.


हामिद अंसारी का प्रारंभिक जीवन

वर्ष 1961 में भारतीय विदेश सेवा से अपने कॅरियर की शुरूआत करने वाले हामिद अंसारी, संयुक्त राष्ट्र में भारत की ओर से स्थायी प्रतिनिधि, ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात और अफगानिस्तान में भारतीय राजदूत के पद पर काम कर चुके हैं.


उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी

वर्ष 2007 के चुनावों में यूपीए और लेफ्ट की गठबंधन सरकार द्वारा हामिद अंसारी को उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकित किया गया. वह अपनी प्रतिद्वंदी नजमा हेपतुल्लाह को मात देकर उपराष्ट्रपति बने.


हामिद अंसारी पश्चिम एशियाई मसलों के विद्वानों में से एक माने जाते हैं. यह फिलिस्तीनी मसले पर भी प्रखरता से लिखते आए हैं. वर्ष 2006 में अंसारी, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष बनाए गए. वर्ष 2007 में इसी पद पर रहते हुए हामिद अंसारी ने अपने प्रयासों द्वारा दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रख्यात संस्थान सेंट स्टीफन कॉलेज में योग्य दलित ईसाई छात्रों को आरक्षण देने की प्रक्रिया शुरू करवाई. देश के राष्ट्रपति पद पर पहुंचने के बाद हामिद अंसारी ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. इसके अलावा हामिद अंसारी ने ईरान टुडे – ट्वेंटी फाइव ईयर्स आफ्टर द इस्लामिक रिवोल्यूशन नामक किताब का संपादन भी किया है.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh